The Grav CMS to form the foundations of a website or blog

The Grav CMS to form the foundations of a website or blog

Grav एक अंतर के साथ एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) है। आधुनिक वेब में सामग्री प्रबंधन प्रणाली आम है, वर्डप्रेस जैसे कई वेबसाइटें चला रही हैं।

वे गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए लेख और सामग्री जोड़ने के लिए उपयोग में आसान ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं, जबकि डेवलपर्स अलग से कोड संभालते हैं।

प्रमुख नुकसान तब होता है जब एक सीएमएस अनावश्यक सुविधाओं के साथ अतिभारित होता है या डेवलपर्स को काउंटर-उत्पादक तरीके से काम करने के लिए मजबूर करता है। यहां तक ​​कि एक बेसिक बेसिक सीएमएस से बनी वेबसाइट पर लैंडिंग पेज की तुलना में थोड़ा अधिक डेटाबेस की आवश्यकता होती है, जो माइग्रेशन और प्रबंधन को यथासंभव बड़ा काम बना सकती है।

Grav CMS से मिलें, उद्देश्य से बनाया गया यह हल्का, लचीला और पारंपरिक डेटाबेस से मुक्त हो। लेकिन इसमें अभी भी एक वैकल्पिक व्यवस्थापक पैनल है जो समान ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस, उपयोगकर्ता प्रबंधन और सीएमएस से अपेक्षित सुविधाएँ प्रदान करता है।

हालांकि Grav में MySQL या समान विरासत डेटाबेस नहीं है। इसमें एक प्रकार का डेटाबेस शामिल होता है जो फ़ोल्डर्स और सादे पाठ फ़ाइलों में संग्रहीत होता है। इन फ़ाइलों को यमल में संग्रहीत कॉन्फ़िगरेशन के साथ मार्कडाउन सिंटैक्स के साथ सामग्री संग्रहीत की जाती है।

किसी भी नई प्रणाली को सीखने के साथ, Grav को शुरू करने और प्रलेखन के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि इसमें सुधार किया जाता है। लेकिन यह अभी भी आपके लिए पूर्व-निर्मित “कंकाल” में कुछ अनुत्तरित प्रश्न छोड़ देता है। यह ट्यूटोरियल आपको Grav स्थापित करने और डिफ़ॉल्ट क्वार्क थीम का उपयोग करके पेज जोड़ने में मदद करेगा।

01. स्थानीय वातावरण को कॉन्फ़िगर करें

Grav को Apache या Nginx और PHP संस्करण 7.1.3 जैसे वेब सर्वर की आवश्यकता होती है।

उपयोग करने के लिए एक स्थानीय WAMP, MAMP या LAMP सर्वर सेट करें। इसके अलावा, git और कंपोज़र का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि उनका उपयोग कमांड लाइन पर किया जा सकता है।

02. एक कार्यशील निर्देशिका बनाएँ

आंतरिक सर्वर वेब रूट के अंदर एक नई निर्देशिका बनाएं और इसे “ग्रेव-प्रोजेक्ट” कहें एक कमांड प्रॉम्प्ट या टर्मिनल खोलें और यह देखने के लिए परीक्षण करें कि क्या यह संस्करण “PHP -v” के साथ PHP स्थापित है या नहीं। नंबर लौटाता है।

03. Grav कॉपी स्थापित करें

ग्रेव को स्थापित करने का सबसे आसान तरीका वेबसाइट से ज़िप फ़ाइल को डाउनलोड करना और पहले से बनाए गए फ़ोल्डर में निकालना है।

Grav CLI का पता लगाने के लिए git इंस्टॉलेशन विधि का उपयोग करें, स्थानीय सर्वर के वेब रूट पर जाएं और निम्न कमांड चलाएँ।

04. निर्भरता स्थापित करें

जिपर के साथ स्थापित होने पर छोड़ दें। बदलें निर्देशिका “ग्रेव-प्रोजेक्ट” तब वांछित निर्भरता को स्थापित करने के लिए संगीतकार का उपयोग करता है।

05. इंस्टॉलेशन स्थापित करें

Grav को लोकलहोस्ट / Grav-project पर एक्सेस किया जा सकता है, जब आप अपने ब्राउज़र में इस पेज को खोलेंगे तो Grav की वेलकम स्क्रीन दिखाई देगी।

त्रुटि का परीक्षण करने के लिए प्रिंट पृष्ठ पर क्लिक करें। यदि आप 404 त्रुटि देखते हैं, तो दस्तावेज़ में Grav समस्या निवारण देखें।

06.Add एक नया पृष्ठ

Grav में पृष्ठ “उपयोगकर्ता / पृष्ठ” निर्देशिका में पाठ फ़ाइलें हैं। एक नया पेज बनाने के लिए, “Grav-project / user / Pages Directory” पर जाएं और 03.about नामक एक नया फ़ोल्डर बनाएं, फिर default.md नामक एक नई फ़ाइल बनाएं।

पेज को रेंडर करने के लिए Grav “Markdown syntax” का उपयोग करता है।

07. नियंत्रण कक्ष स्थापित करें

सामग्री बनाने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया को तेज करने और Grav CMS के उपयोग की पूरी आसानी को अनलॉक करने के लिए, आप एक व्यवस्थापक पैनल मॉड्यूल स्थापित कर सकते हैं।

08. एक व्यवस्थापक बनाएं

Grav वेबसाइट पर किसी भी पेज को रिफ्रेश करने से एडमिन मॉड्यूल इंस्टॉल होने के बाद एक नया एडमिनिस्ट्रेटर बनाने का प्रॉम्प्ट खुल जाएगा। अपना विवरण भरें और डैशबोर्ड पर जाने के लिए पासवर्ड टाइप करें।

09. व्यवस्थापक इंटरफ़ेस के साथ संपादित करें

व्यवस्थापक पैनल सेटिंग्स के साथ, बाईं रेल में पृष्ठ पर क्लिक करें, फिर पहले बनाए गए पृष्ठ के बारे में क्लिक करें।

एक बार जब यह लोड हो जाता है, तो आपको एक सामग्री प्रविष्टि क्षेत्र दिखाई देगा जो पृष्ठ की सामग्री को संपादित करना आसान बनाता है।

10. बाल पृष्ठ जोड़ें

व्यवस्थापक पैनल में प्रिंटिंग पैनल को हटाएं, फिर बदलने के लिए एक नया पृष्ठ जोड़ें।

शीर्षक और फ़ोल्डर नाम के लिए सेवा दर्ज करें, फिर जारी रखें पर क्लिक करें, बाकी विकल्पों को डिफ़ॉल्ट छोड़ दें। इस पृष्ठ के लिए कुछ सामग्री दर्ज करें और सहेजें पर क्लिक करें।

अब “जोड़ें” बटन का उपयोग करके एक नया पृष्ठ बनाएं और सेवा नाम दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि “दृश्यमान” हां पर सेट है, फिर जारी रखें।

11. मुख पृष्ठ को मॉड्यूलर के रूप में सेट करें

जबकि मूल वेबसाइटों में पाठ और शीर्षक जोड़ने की क्षमता त्वरित और आसान है। लेकिन यह समझ में आता है कि वेबसाइटों में अधिक जटिल शब्द होंगे।

होम पेज को एडिट करें और एडवांस्ड टैब पर पेज टेम्प्लेट को मॉड्यूलर में बदलें। पृष्ठ को सहेजना न भूलें।

12. एक मॉड्यूल जोड़ें

एक मॉड्यूल एक थीम-परिभाषित सामग्री ब्लॉक है जिसका उपयोग विभिन्न स्टाइल वाले अनुभागों के साथ पेज बनाते समय किया जा सकता है।

एक बार मुखपृष्ठ बदल जाने के बाद, मुखपृष्ठ के लिए किसी भी पूर्व-निर्मित सामग्री को हटा दें और परिवर्तनों को सहेजें।

फिर, पृष्ठ के शीर्ष पर, Add> Add Modular पर क्लिक करें और “Hero” नाम दर्ज करें और पृष्ठ को “Home” पर सेट करें। मॉड्यूलर टेम्पलेट के लिए, “हीरो” विकल्प चुनें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.