Krita tutorials Learn the basics of the digital art software

Krita tutorials Learn the basics of the digital art software

हमारे कार्य ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। कृतिका सर्वश्रेष्ठ मुफ्त ड्राइंग कार्यक्रमों में से एक है और इसमें बहुत सारे उपकरण और विशेषताएं हैं।

हालांकि फोटोशॉप में ड्रॉइंग से लेकर रीचिंग करने से लेकर फोटोज में हेरफेर करने तक के कुछ उपयोगी फीचर हैं। लेकिन बहुत सारे विकल्प डिजिटल चित्रकारों के लिए एक कठिन सीखने की अवस्था बनाते हैं।

क्रिटा इंटरफ़ेस चित्रकारों को स्वच्छ शैली और कम से कम ध्यान भटकाता है। डिवाइस आसानी से सुलभ हैं और अधिकांश विंडो कैनवस के लिए अनन्य हैं।

चूंकि कृतिका के पास एक नरम सीखने की अवस्था है, इसलिए ड्राइंग प्रक्रिया में गोता लगाने से पहले इसके गुणों से परिचित होना आसान और महत्वपूर्ण है।

तो हमने आपको शुरू करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। यह निश्चित रूप से इसके लायक है क्योंकि कार्यक्रम वास्तव में अच्छा है, यह डिजिटल कलाकारों के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर बनाता है।

इंटरफ़ेस के आसपास अपना रास्ता खोजने पर एक ट्यूटोरियल के लिए इस पृष्ठ का उपयोग करें, या क्रेटा का उपयोग करके अपने स्केच को व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए दूसरे पृष्ठ पर जाएं।

01. एक नया दस्तावेज़ बनाएँ

फ़ाइल> नया पर जाकर एक नया दस्तावेज़ खोलें। कैनवास के आकार को नियंत्रित करें, आप पूर्वनिर्धारित ड्रॉप-डाउन मेनू में से एक चुन सकते हैं या आयामों को स्वयं बदल सकते हैं।

अपने आकार के लिए पिक्सेल या इंच का चयन करें और कैनवास के आकार को अपने पसंदीदा पहलू अनुपात में सेट करें।

मैं कम से कम 3,000px से बड़ी फ़ाइलों को प्राथमिकता देता हूँ। लेकिन सबसे लंबी फाइल के लिए 7,000px से अधिक नहीं। अंत में, अपने रिज़ॉल्यूशन को 300 या 600 पर सेट करें, उच्च रिज़ॉल्यूशन, उच्च अंतिम छवि गुणवत्ता।

02. बाईं ओर टूलबार से परिचित हों

बाईं ओर टूलबार है। मैं उन कुछ उपकरणों की ओर इशारा करूंगा जिनका आप उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना है। फ्रीहैंड ब्रश टूल भी कुछ ऐसा है जिसे आपको अपनी पेंटिंग और ड्राइंग में करना होगा।

नीचे, अनुभाग के आकार या आकार को चुनने और बदलने के लिए ट्रांसफ़ॉर्म टूल एक उपयोगी संपत्ति है।

रंग के बड़े वर्गों को भरने के लिए ढाल और भरण उपकरण उपयोगी होते हैं, और रंग बीनने वाले को पेंटिंग करते समय मिश्रण करना चाहिए। रूपरेखा चयन उपकरण आपके विशिष्ट भागों का चयन करना आसान बनाता है और अक्सर संयोजन में उपयोग किया जाता है। ट्रांसफॉर्म टूल

03. सही टूलबार जानने के लिए

दाहिने हाथ के टूलबार में एक उन्नत रंग चयनकर्ता, परतें पैनल और ब्रश प्रीसेट हैं। रंग पहियों का उपयोग करना पूरक टोन सेट करने के लिए रंगों को बदलना आसान और उपयोगी बनाता है।

लेयर्स पैनल आपको नए रंग, मास्क या फिल्टर लेयर बनाने की सुविधा देता है, जिससे आपको अपने कैनवास पर पूरा नियंत्रण मिल जाता है। आमतौर पर, ब्रश प्रीसेट ब्रश के माध्यम से देखने और चयन करने के लिए त्वरित बनाता है। आप ब्रश प्रकार से फ़िल्टर कर सकते हैं या त्वरित पहुँच के लिए अपने पसंदीदा का चयन कर सकते हैं।

04. ब्रश टूलबार दर्ज करें

फ्रीहैंड ब्रश टूल का चयन करने और टॉप टूलबार पर एडिट ब्रश सेटिंग्स बटन पर क्लिक करने के बाद, आप अपने द्वारा चुने गए ब्रश के लिए कई तरह के समायोजन विकल्प देखेंगे।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दो गुण फ़िल्टर, अस्पष्टता और आकार हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रश के प्रकार के आधार पर या तो ब्रश के दबाव का चयन करना सुनिश्चित करें, ताकि क्रिट आपके टैबलेट के साथ ठीक से सिंक हो जाए।

05. अपनी छवि दें

जब आप अपने कैनवास को बचाने के लिए तैयार हों, तो फ़ाइल> निर्यात पर जाएं और अपनी इच्छित फ़ाइल प्रकार चुनें। मैं जेपीईजी प्रारूप का उपयोग करता हूं जब तक कि मैं फ़ाइल को पारदर्शिता के साथ निर्यात नहीं करता हूं, उस स्थिति में मैं पीएनजी फ़ाइल का उपयोग करूंगा और सुनिश्चित करूंगा कि अल्फा बॉक्स की जांच की गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.