How to take perfect portraits Portrait photography

How to take perfect portraits Portrait photography

ड्राइंग एक संतुलन है – ध्यान में रखने वाली चीजें हैं। अपने विषयों के साथ संवाद करना और यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वे सहज महसूस करें।

और एक तकनीकी दृष्टिकोण से, कैमरा सेटिंग्स के बारे में चिंता करना, सही लेंस चुनना और आपकी रचना इस प्रक्रिया के सभी प्रमुख तत्व हैं। यह लेख आपको अपने कौशल को तेज करने में मदद करने के लिए चित्र लेने के लिए टिप्स प्रदान करता है।

छोटे टुकड़ों में चीजों को तोड़ना आपको आकर्षित करने में मदद करेगा। अपने प्लेसमेंट, रंग, सामान, एक्सपोज़र सेटिंग्स और लेंस विकल्पों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

और इसी को हम इस पोस्ट में शामिल करेंगे। विशिष्ट अनुभागों में जाने के लिए रिवर्स क्विक लिंक का उपयोग करें। पहले भाग से शुरू करते हैं।

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी टिप: पोज़िंग

हम आपको निम्नलिखित वाक्यों के साथ तीन साल का सीखने का समय बचाएंगे। यदि आप एक पेशेवर मॉडल के साथ काम नहीं कर रहे हैं, तो अपनी कहानी पोस्ट न करें। संभावना है, आप दोस्तों और परिवार की तस्वीरें ले रहे होंगे, इसलिए पोज़ उन्हें चिंतित और असहज महसूस करवा रहे हैं।

इसके अलावा, यदि आप एक अनुभवी चित्र फोटोग्राफर नहीं हैं, तो आपके पास एक अच्छा प्रस्तुत अनुभव नहीं है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपके विषय को आरामदायक, खुश और आराम महसूस कराएंगी, जिसके परिणामस्वरूप एक बेहतर शॉट होगा।

आप वही सुनेंगे ‘मैं अपने हाथों से क्या कर रहा हूं? ‘बहुत। यही वह क्षण है जब उनकी नसें ऊपर जाएंगी और इससे एक बुरी फोटो बनती है। इसे ठीक करने के लिए, उन्हें कुछ करने दें।

वे अपने अंगूठे का उपयोग पुरानी तस्वीरों को देखने या उन गहनों के साथ खेलने के लिए कर सकते हैं जो उन्होंने पहने हुए हैं। हैंडबैग आपकी बेचैन उंगलियों को छिपाने का एक शानदार तरीका है, बस विषय के सीधे शॉट्स पर कब्जा करने से बचें, जब तक आप एक लड़का-बैंड / लड़की-बैंड लुक नहीं चाहते हैं।

क्या आपके विषय की आँखें तनावपूर्ण हैं? समस्या को खत्म करने के लिए उनकी ओर देखें और / या अपनी आँखें बंद करें। यह सुरुचिपूर्ण और कालातीत लगेगा, सिर्फ इसलिए कि आप पोर्ट्रेट ले रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके साथ आंखों का संपर्क बनाना होगा।

एक व्यापक छवि के लिए, आप पूरे फ्रेम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने शरीर के साथ घटता और एक एस-आकार का शरीर बनाना चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि विषय को निर्देशित किया जा सकता है, तो बस उन्हें समानांतर रेखाओं को अलग करने के लिए अपने कंधों या कूल्हों को आराम करने दें।

कुल मिलाकर, अपने विषय पर काम करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अनुकूल हो और उन्हें सहज महसूस कराए।

शूटिंग के दौरान उनके साथ बातचीत करने के लिए अधिक प्रतिबद्ध रहें। आप दोनों के बीच एक बंधन और विश्वास का निर्माण करें। फोटो लेते समय अजीब चुप्पी से बचने के लिए पृष्ठभूमि में पेय और संगीत दें।

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी टिप: प्रकाश व्यवस्था

सूर्य के प्रकाश (प्राकृतिक प्रकाश) आपके विषय को प्रकाश में लाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है। इस तरह से प्रकाश का रहस्य इसे अवरुद्ध करने और स्थिति में है।

अपने विषय के लिए एक अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने का एक आसान तरीका एक खिड़की का उपयोग करना है।

आसपास की दीवारें प्राकृतिक प्रकाश को अवरुद्ध करती हैं, इसलिए आपके पास एक दिशात्मक प्रकाश स्रोत है, और खिड़की का आकार निर्धारित करेगा कि विसरित प्रकाश क्या है।

नरम प्रकाश व्यवस्था के लिए देखें – विसरित प्रकाश जो पोट्रेट्स के लिए बहुत अच्छा है, छिद्रों और चिकनी रेखाओं को छिपाने में मदद करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि छाया और हाइलाइट थोड़ा अलग है। आपको बादल के दिन, छाया में, या सीधे धूप के बिना उत्तर-सामना करने वाली खिड़की के माध्यम से बाहर नरम प्रकाश मिलेगा।

उदाहरण के लिए, ऊपर की छवि में, खिड़की के माध्यम से सीधी धूप नहीं है, इसलिए प्रकाश बहुत बिखरा हुआ है। खिड़कियों से प्रकाश का यह व्यापक प्रसार निर्देशित है और चेहरे को नरम करता है।

चकाचौंध, प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को संदर्भित करता है, चाहे आंतरिक या बाहरी मॉडल। पोर्ट्रेट शुरू करते समय चमकदार रोशनी से बचें।

इसे नियंत्रित करना अधिक कठिन है और अत्यधिक चमक प्रदान करता है, गहरे अंधेरे छाया से ज्वलंत सफेद रोशनी तक। मजबूत प्रकाश बनावट पर जोर देता है और तेज छाया बनाता है।

सीधी और कड़ी धूप में अच्छी रोशनी पाना मुश्किल है। छाया बहुत अंधेरा है और हाइलाइट्स बहुत उज्ज्वल हैं – और अगर देखा जाए तो सूरज इस विषय को प्रभावित कर सकता है।

सही चित्र की कुंजी प्रकाश और छाया को कैप्चर कर रही है। बहुत बढ़िया और त्वरित चित्र सेटिंग्स इस तरह होगी।

अपने विषय को एक खिड़की के सामने रखें और दूर से शूट करें। ध्यान दें कि कमरे के माध्यम से आने वाली रोशनी कितनी तेजी से गिरती है।

अपने चेहरे पर एक नरम छाया बनाने के लिए विषय को देखें, या क्या वे उच्चारण प्रोफ़ाइल के लिए खिड़की से बाहर देखते हैं। प्रकाश के खिलाफ विषय की तस्वीरें लेने से बचें। (उदाहरण के लिए, प्रकाश के पीछे) या निर्बाध जाने का खतरा।

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी टिप: रंग

कपड़े और बालों की स्टाइलिंग आपके लुक में बड़ा बदलाव लाती है। एक कालातीत क्लासिक दृष्टिकोण के लिए, तटस्थ और पृथ्वी टन जैसे कि ग्रे, ग्रे, सफेद और काले रंग का उपयोग करें।

अपने चित्रों को चमकीले कपड़े, मेकअप, या रंगीन पृष्ठभूमि जैसे रंग के उज्ज्वल छींटों के लिए एक मुक्का देने के लिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.