How to speed up and optimise WordPress sites

How to speed up and optimise WordPress sites

वर्डप्रेस एक साधारण ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ। लेकिन एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली में विकसित हुआ जो अब कई वेबसाइट चलाती है। सबसे लोकप्रिय सीएमएस के रूप में, इसकी तेजी से सफलता संभवतः वेब विकास की दुनिया में एक महान सामान्य-उद्देश्य उपकरण है।

प्रवेश के लिए कम बाधाएं और मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन्स और विषयों का एक बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र कम तकनीकी उपयोगकर्ताओं को जटिल सिस्टम बनाने की अनुमति देता है। लेकिन यह एक दोधारी तलवार हो सकती है, अगर एक वर्डप्रेस वेबसाइट कभी-कभी अपने आगंतुकों पर बहुत अधिक कर्षण प्राप्त करती है और समस्याओं की ओर ले जाती है।

समस्याओं के पहले लक्षण तब दिखाई देते हैं जब नए उपयोगकर्ता वेबसाइट पर उतरते हैं: लोडिंग समय व्यस्त हो सकता है, और जब स्टाइलशीट व्यक्तिगत रूप से लोड होती है, तो तत्व पृष्ठ के चारों ओर कूदेंगे।

जल्द ही सर्वर मेमोरी से बाहर चला गया, जिससे डेटाबेस क्रैश हो गया। वेबसाइट को वापस लाने के लिए सर्वर को फिर से शुरू करना होगा।

डिफ़ॉल्ट रूप से, जब कोई उपयोगकर्ता आपके वर्डप्रेस साइट द्वारा सर्व किए गए पेज में प्रवेश करता है, तो बैकएंड उस पेज को रेंडर करने से पहले किसी भी थीम और प्लगइन्स को चलाएगा।

यदि बड़ी संख्या में प्लगइन्स का उपयोग किया जाता है या विषय खराब लिखा जाता है, तो इसका परिणाम लंबे डेटाबेस प्रश्नों में हो सकता है और इसमें जावास्क्रिप्ट और सीएसएस शामिल होते हैं, जहां उनकी आवश्यकता नहीं होती है।

सौभाग्य से, धीमी गति से होने वाली कई प्रमुख समस्याओं को हल किया जा सकता है, और इस लेख में हम देखेंगे कि आप सरलतम वर्डप्रेस साइटों को भी कैसे अनुकूलित कर सकते हैं। अपने कौशल को बढ़ावा देने के लिए, इसे आज़माने के लिए हमारा वर्डप्रेस ट्यूटोरियल देखें।

01. वर्तमान गति परीक्षण

वेबसाइट को गति देने में पहला कदम यह पता लगाना है कि वेबसाइट शुरू करने के लिए कितना प्रभावी है।

इसकी सहायता के लिए कई उपकरण हैं, जिनमें Google के पेजस्पीड इनसाइट्स और Phatt के पेज लोड चेकर शामिल हैं। हम GTmetrix का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि यह कई सत्यापनों को जोड़ती है। साइट पर जाएं और वेबसाइट के लिए URL दर्ज करें।

02. परिणाम देखें

थोड़ी देरी के बाद, GTmetrix समीक्षा के परिणामों को प्रदर्शित करेगा और कई ए – एफ रेटिंग देगा। यह पूर्ण लोड समय और सभी पृष्ठ आकार भी देता है। नीचे, कई घटक टूट गए हैं।

03. सबसे बड़ी फ़ाइल को पहचानें

सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक में से एक कुल पृष्ठ आकार है। यह पृष्ठ पर सभी लोड किए गए तत्वों का फ़ाइल आकार है, जैसे कि चित्र, वीडियो, सीएसएस, और पृष्ठ पर शामिल कोई भी स्क्रिप्ट। पृष्ठ पर सबसे बड़ा तत्व खोजने के लिए झरना टैब खोलने और आकार के अनुसार तालिका को सॉर्ट करने के लिए उपयोग करें।

04.Compress मीडिया अपने आकार को कम करने के लिए

चित्र और वीडियो अक्सर पृष्ठ पर सबसे बड़े आइटम होते हैं। अनावश्यक पृष्ठभूमि वाले वीडियो निकालें और स्वचालित रूप से चलाए जाने पर कम बिटरेट वाले वीडियो को एन्कोड करें। मीडिया लाइब्रेरी से EWWW इमेज ऑप्टिमाइज़र प्लगइन इंस्टॉल करें। कई अनुकूलन विकल्प नए उपलब्ध हैं। उसे चलाएं

05. आकार बदलें छवि

कभी-कभी पृष्ठ पर जोड़े गए चित्र उच्च रिज़ॉल्यूशन के होते हैं और फिर सीएसएस के साथ कम हो जाते हैं, बैंडविड्थ को बर्बाद करते हैं क्योंकि वे कभी बड़े नहीं थे। डैशबोर्ड> सेटिंग्स> ईडब्ल्यूए इमेज ऑप्टिमाइज़र पर जाएं और रिसाइज़ डिटेक्शन चुनें।

व्यवस्थापक-देखा गया पृष्ठ अब उन छवियों को हाइलाइट करता है जिन्हें आकार बदलने की आवश्यकता होती है। एक छवि संपादक में इन छवियों का आकार बदलना या ऑटो-आकार बदलने के साथ सीडीएन का उपयोग करना इस समस्या को ठीक करेगा।

06. CSS, JS और HTML का न्यूनतम

यह कोड में वर्णों को हटाने की प्रक्रिया है जो पृष्ठ आकार को कम करने के लिए मानव पठनीय हैं। थर्ड-पार्टी थीम का उपयोग करते समय, AutoPetzyme के समान प्लग-इन इसके लिए आदर्श है।

स्थापित और फिर सेटिंग्स> ऑटो आकार> सीएसएस चयनकर्ता पर स्क्रॉल करें और “ऑप्टिमाइज़ सीएसएस कोड” चुनें। कस्टम थीम के साथ काम करते समय, एक बिल्डर जैसे कि गुल्प को कम से कम किया जाता है।

07. सीएसएस और जेएस फाइलों को मिलाएं

थर्ड-पार्टी थीम का उपयोग करते समय, Autooptimize प्लगइन “इन्क्लूड सीएसएस फाइल्स” विकल्प को सक्षम करके अधिकांश स्थितियों को कवर कर सकता है, जो प्रत्येक पेज के लिए कई छोटी फ़ाइलों के बजाय सभी सीएसएस को एक फ़ाइल में संयोजित कर देगा।

08. बाहरी जावास्क्रिप्ट स्लाइडर

लाइव चैट, एनालिटिक्स और ट्रैकिंग टूल में बड़ी जावास्क्रिप्ट फाइलें शामिल हो सकती हैं जो बातचीत करने के लिए सेकंड में एक पृष्ठ तक जोड़ देती हैं। इन लिपियों में एक विलक्षण गुण जोड़ें, ताकि वे तब तक न चलें जब तक DOM लोडिंग समाप्त न कर दे।

09. प्लगइन की जाँच करें

बहुत सारे plugins वर्डप्रेस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत सारे प्लग-इन मुफ्त में उपलब्ध होने से, डेवलपर्स पर सॉफ़्टवेयर के प्रीमियम संस्करण को धकेलने का दबाव होता है और इसमें उपयोगकर्ता डैशबोर्ड पर सूचनाएं जैसे अनावश्यक सुविधाएँ शामिल होती हैं। सिस्टम की देखभाल

अप्रयुक्त प्लग-इन को अक्षम और हटाएं – बाद में फिर से स्थापित किया जा सकता है अगर फिर से आवश्यकता हो।

10. वेब सर्वर की शक्ति की जाँच करें

एक सर्वर पर चल रहा वेबसाइट इंजन अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा, अगर मूल्य को बनाए नहीं रखा जाता है और खराब बनाए रखा जाता है। Google PageSpeed ​​अंतर्दृष्टि के लिए Google और वेबसाइट URL दर्ज करें।

परिणामों में, “सर्वर रिस्पांस टाइम कम करें” देखें। यदि यह रिपोर्ट में दिखाई देता है, तो यह संभव है कि धीमी सर्वर को प्रदर्शन के लिए दोषी ठहराया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.