How to make a photo collage in Photoshop CC

How to make a photo collage in Photoshop CC

फ़ोटोशॉप में एक कोलाज बनाने का तरीका सीखना कई स्थितियों में मददगार हो सकता है।

प्रत्येक तस्वीर एक समय में एक पल को कैप्चर करती है। लेकिन कोलाज बजाएं और आप पूरी कहानी दिखाने में सक्षम होंगे, कीमती पारिवारिक छुट्टियां मना सकते हैं, या साथी के जन्मदिन के लिए शानदार यादें बना सकते हैं। सहयोग भी आपके सृजन कौशल का एक महान परीक्षण है।

कई कोलाज बनाने वाले ऐप हैं, लेकिन फ़ोटोशॉप सीसी आपको अधिक नियंत्रण देता है।

यह आपको एकल ऐप का उपयोग करके पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करता है और इसमें छवियों के आवश्यक जोड़तोड़ शामिल हैं। (सर्वश्रेष्ठ ऐप के लिए, सर्वश्रेष्ठ कोलाज़ निर्माता के हमारे राउंडअप को देखें।)

इस तरह के काम के लिए फोटोशॉप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो रचनात्मक सॉफ्टवेयर के प्रभावशाली सरणी तक पहुंच के लिए एडोब क्रिएटिव क्लाउड की सदस्यता लें।

इस फ़ोटोशॉप ट्यूटोरियल में आप सीखेंगे कि फ़ोटोशॉप में छवियों को कैसे आयात किया जाए, उन्हें एक पृष्ठ पर व्यवस्थित करें और उन्हें रंगीन फ्रेम के साथ सजाएं।

यदि आप अपने फ़ोटोशॉप कौशल को अन्य क्षेत्रों में सुधारना चाहते हैं, तो हमारे पोस्ट को देखें जो कि सर्वश्रेष्ठ फ़ोटोशॉप ट्यूटोरियल को सारांशित करता है, या शुरुआती लोगों के लिए फ़ोटोशॉप को फ़ोटोशॉप करने का तरीका जानने के लिए।

01. अपनी छवि चुनें

सबसे पहले, अपना फोटो चुनें। एक पृष्ठ पर फ़ोटो के पूरे संग्रह को सिकोड़ना असंभव है, इसलिए आपको कुल 5-8 छवियों के बीच चयन करना होगा।

छवि चयन आवश्यक है यदि आप दर्शकों का ध्यान रखना चाहते हैं, न कि केवल छवियों का एक यादृच्छिक प्रसार। बल्कि, यह एक तरल कथा का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के कोणों, आकृतियों और शैलियों का चित्रण होता है।

उन चित्रों का उपयोग करने का प्रयास करें जो विभिन्न फ्रेम आकारों के लिए उपयुक्त हैं, केवल सबसे अच्छे और सबसे उपयुक्त का चयन करते हैं।

सुसंगत रंगों या सामान्य तत्वों की रेखाओं के साथ कोलाज बनाना पूरी चीज़ को एक साथ ला सकता है, जबकि विपरीत छवियां तनाव पैदा करती हैं और आंख को पकड़ने लगती हैं। सभी छवियों में अच्छा प्रदर्शन और फ़ोकस होना चाहिए।

यदि आपको यकीन नहीं है कि क्या अच्छा लग रहा है, तो प्रेरणा के लिए हमारी पत्रिका लेआउट देखें।

लाइटररूम या ब्रिज जैसे लाइब्रेरी ऑर्गनाइज़र का उपयोग करना प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, जिससे एक ही बार में कई छवियों को सॉर्ट करना आसान हो जाता है, हालाँकि फ़ाइंडर बस काम करता है। अपनी छवियों के लिए आवश्यक समायोजन करने से पहले उन्हें एक साथ रखने के लिए इस चरण का उपयोग करें।

मेरे कोलाज में पोर्श 964 कैरेरा फोटोग्राफी की सुविधा होगी, इसलिए मैंने व्यापक एक्शन शॉट्स और क्लोज-अप इंटीरियर विवरण शामिल किए हैं जो कार को हर कोण से दिखाते हैं।

02. एक दस्तावेज़ बनाएँ

जब आप एक दस्तावेज़ बनाते हैं, तो कैनवास का आकार कोलाज के वांछित परिणाम पर निर्भर करता है, अर्थात, एक डिजिटल छवि या एक प्रिंट। (अधिकांश कोलाज लैंडस्केप प्रारूप में बेहतर दिखते हैं)

फ़ोटोशॉप की नई दस्तावेज़ विंडो इस विकल्प को सरल बनाने के लिए “दस्तावेज़ सेटिंग्स” की एक किस्म प्रदान करती है, चाहे वह प्रिंट पेज आकार हो या वेब और मोबाइल के लिए मानक डिजिटल आकार।

यदि आप एक कस्टम आकार चाहते हैं, तो चौड़ाई, ऊँचाई, रिज़ॉल्यूशन और रंग मोड बदलने के विकल्प भी हैं। आप इसे बाद में Image> Canvas Size में एडिट कर सकते हैं, मैंने 1920px x 1080px डॉक्यूमेंट, RGB, standard HD स्क्रीन का इस्तेमाल किया।

03.पोर्ट चित्र

किसी फ़ाइल में चित्र एकत्र करने के विभिन्न तरीके हैं। शायद सबसे आसान तरीका कैनवास पर सीधे फाइंडर से एक छवि को खींचना और छोड़ना है, इसे एक स्मार्ट ऑब्जेक्ट के रूप में आयात करना है। इसका लाभ यह है कि आप बिना किसी गुणवत्ता नुकसान के आकार और आकार बदल सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप छवियों को लिंक की गई परतों के रूप में एम्बेड कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कैनवास पर कम-रिज़ॉल्यूशन संस्करण के रूप में दिखाई देंगे, जबकि आपके कंप्यूटर पर धीमी प्रतिपादन समय से बचते हुए। मूल फ़ाइल से लिंक करें।

आप फ़ाइल में छवियों को खींचते और छोड़ते समय Alt कुंजी दबा सकते हैं।

एक और तकनीक सभी छवियों को एक अलग फ़ोटोशॉप विंडो में खोलना है, प्रत्येक छवि को सीएमडी + ए के साथ चुनना, इसे सीएमडी + सी के साथ कॉपी करना और फिर इसे सीएमडी + वी के साथ मुख्य दस्तावेज़ में पेस्ट करना है।

आप दो फाइलों को एक साथ दिखाने के लिए खिड़कियों की व्यवस्था को भी बदल सकते हैं, और फिर शाब्दिक रूप से परतों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर खींचें और छोड़ सकते हैं।

04. छवि को मोटे तौर पर स्थिति दें

अपने कोलाज को पुनर्प्राप्त करने में बहुत अधिक समय बिताने से पहले, आपको सही छवियों को सही जगह पर रखने की आवश्यकता है। जब तक वे सभी पृष्ठ पर लगभग फिट न दिखें, तब तक चयन टूल का उपयोग करके चित्र को कैनवास के चारों ओर ले जाएं।

आप परत पैनल में प्रत्येक परत के बाईं ओर नेत्र आइकन का उपयोग करके परतों को बंद और बंद कर सकते हैं। मुक्त परिवर्तन उपकरण (सीएमडी + टी) का उपयोग करके परत को स्केल और घुमाएं। ट्रांसफॉर्म फ्रेम के हैंडल को कैप्चर करें।

Shift कुंजी को दबाए रखने से उसका अनुपात बरकरार रहता है, जबकि Alt कुंजी को दबाए रखने से केंद्र से विस्तार होता है। Edit> Transform करने के लिए आप अधिक विकल्प खोज सकते हैं।

05. एक सीमा

छवि को विभाजित करने के लिए पेन टूल (स्ट्रोक का उपयोग करें) या आयत टूल का उपयोग करके सीमा जोड़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.