How to draw a horse with this step-by-step guide

How to draw a horse with this step-by-step guide

एक घोड़े को आसानी से खींचने का तरीका जानना चाहते हैं? आप सही जगह पर आए है। जानवरों को आकर्षित करना सीखना मुश्किल हो सकता है। लेकिन हम यहां जिन तकनीकों पर चर्चा करते हैं, वे आपको जल्द ही बेहतर घोड़े तैयार करने में मदद करेंगे।

इस पोस्ट में, हमने उन सभी चीजों को एक साथ रखा है जिन्हें आपको सीखना है कि घोड़ों को कैसे आकर्षित किया जाए। अवलोकन के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें, या बारी-बारी से विवरण समझाने के लिए अपने पैरों, रीढ़ और सिर को ठीक से कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

और अगर ये युक्तियां पर्याप्त नहीं हैं, तो अगले पृष्ठ पर आपको एक घोड़े को खींचने के लिए ट्यूटोरियल का एक अतिरिक्त सेट मिलेगा, जिसमें घोड़े के सिर और माने को कैसे आकर्षित किया जाए। आप ऊपर दिए गए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके नेविगेट कर सकते हैं या पृष्ठ के शीर्ष पर लिंक छोड़ सकते हैं।

आसानी से घोड़ा कैसे आकर्षित करें: कदम से कदम निर्देश

एक किराने की थैली खींचने की कल्पना करें: अपनी पसंद का कागज या प्लास्टिक। अब पांच संतरे, चिप्स और पीनट बटर के जार के साथ एक प्लास्टिक ग्रोसरी बैग लें। बहुत आसान है, है ना? क्यों? क्योंकि अंदर जो है उसे जानने से आपको अपनी कहानी की बेहतर समझ मिलती है।

घोड़े को खींचने के लिए भी यही सच है: यदि आप घोड़े की शारीरिक रचना को समझते हैं, तो घोड़े को स्केच करना बहुत आसान है। एक बार जब आप घोड़े के यांत्रिकी को समझते हैं, तो आपकी पेंटिंग अधिक यथार्थवादी और प्राकृतिक दिखाई देगी। इसे ध्यान में रखते हुए, हमारा पहला सिरा एक घोड़े के कंकाल की पड़ताल करता है।

01. घोड़े को कैसे खींचना है

आम धारणा के विपरीत, घोड़े उनके पास नहीं हैं। उनके घुटनों के पीछे उनके घुटने मनुष्यों की तरह स्पष्ट नहीं हैं। घोड़े के कंधे के लिए भी यही सच है: यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि घोड़े के कंधे को घोड़े के शीर्ष पर रखने के बजाय आगे की ओर सामना करना पड़ रहा है।

घोड़े का खुर संरचनात्मक रूप से हमारे मध्य या पैर के अंगूठे के समान है। एक बार जब आप इन प्रमुख बिंदुओं को समझ लेते हैं, तो घोड़े की ड्राइंग प्रक्रिया अधिक सार्थक होने लगेगी।

02. घोड़े की रीढ़ कैसे खींचना है

एक घोड़े की पीठ का मेहराब घुमावदार रीढ़ के साथ नहीं बनाया गया है। वास्तव में, रीढ़ बहुत सीधी है, आपके द्वारा देखे जाने वाले वक्र सर्पिल प्रक्रियाएं हैं, जो व्यक्तिगत कंकाल की रेखाएं हैं जहां मांसपेशियां जुड़ती हैं।

कंधों के ऊपर, रीढ़ पीछे की तुलना में गर्दन के केंद्र के करीब चलता है। यह जानकर कि घोड़े की गर्दन कहाँ घूमती है, आप बेहतर तरीके से घोड़े को विभिन्न स्थानों पर खींच सकेंगे।

03. मुख्य कंकाल को समझें

घोड़े के पिंजरे का आकार इंसान जैसा है। लेकिन यह मत भूलो कि पसलियाँ निचले पेट से चिपकती नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, मांसपेशियों, वसा और त्वचा से पसलियों को बड़ा किया जा सकता है, जैसा कि वे वास्तव में हैं।

और घोड़े के सिर के बारे में क्या? घोड़े की खोपड़ी त्रिकोणीय है, जिसमें मांसपेशियों को पकड़ने के लिए एक विस्तृत क्षेत्र के साथ एक बड़ा जबड़ा है। एक ही समय में, एक घोड़े की श्रोणि मानव की तुलना में चापलूसी है।

04. घोड़े का मुख्य आकार ड्रा करें

अब हम कलम को कागज पर रखने और घोड़े को खींचने के लिए तैयार हैं। यह शरीर के सामने के आधे हिस्से से शुरू होता है जो मटर के आकार का होता है। हमारे पास घोड़े के आगे और पीछे है, जो एक बीन के चारों ओर केकड़े की तरह महसूस करता है।

गर्दन मोटी होनी चाहिए क्योंकि मांसपेशियों को सिर का समर्थन करने की आवश्यकता होती है। घोड़े के सिर के लिए, हम पालन कर सकते हैं कि पहली खोपड़ी के साथ क्या किया गया था और जबड़े के पीछे बड़ी मांसपेशियों का आकार जोड़ा गया था।

05. ढीली पोज़ ड्रॉइंग बनाएं

अब जब हम घोड़े के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को समझते हैं और इसका मूल आकार है, तो हम एक ढीला स्केच बना सकते हैं।

यह लगभग एक गुफा पेंटिंग की तरह है। लेकिन आप पैरों की दिशा, श्रोणि के कोण, रिब पिंजरे और मध्य का एक संकेत देख सकते हैं।

सिर और गर्दन को स्पष्ट रूप से पहचाना जाता है और पूंछ की स्थिति से पता चलता है कि घोड़ा घूम रहा है। ड्राफ्ट जेस्चर आपके विषय के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का संचार करता है।

06.Focus ड्राफ्ट भाषा पर

स्केच भाषा हमें दृश्य नोट लेने की अनुमति देती है ताकि हम बाद में और अधिक प्रभावी ढंग से काम पूरा कर सकें। इस मामले में, हम उन स्थानों की पहचान करना चाहते हैं जहां घोड़े की हड्डियों का उनकी त्वचा पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि जोड़ों पर।

यह वह जगह है जहां हड्डी को सबसे स्पष्ट रूप से पहचाना जाता है और मांसपेशी क्षेत्र की ओर जाता है। हड्डी की दिशा को निर्देशित करने के लिए हम इन संकेतों का भी उपयोग कर सकते हैं।

07. घोडा खींचना

हॉर्स स्केच में सटीक स्थान इस कार्य को बहुत आसान बनाता है। प्रत्येक सीधी रेखा को देखें और देखें कि कैसे संरचनात्मक जानकारी जोड़ी जा सकती है।

नरम या निचोड़ा हुआ क्षेत्रों के लिए तनाव और घटता के साथ फैली या तंग मांसपेशियों के लिए सीधी रेखाओं का उपयोग करें।

आसान शारीरिक रचना पढ़ने के लिए मांसपेशियों और घोड़े के लक्षणों के विवरण में सूक्ष्मता जोड़ें। मूल स्केच का सार बनाए रखें जैसा आप करते हैं।

एक आदर्श प्रोफ़ाइल या एक हेड माउंटेड पेंटिंग ग्राफिक्स और सेटिंग को महसूस कर सकती है। सूक्ष्म कोणों के बारे में सोचें, जैसे कि घोड़े की आंख और सिर की स्थिति, शायद प्रोफ़ाइल में लगभग, दूसरी आंख के साथ अधिक जीवन जोड़ने के लिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.