Get more from ArtRage Top tips to boost your workflow

Get more from ArtRage Top tips to boost your workflow

इस लेख में, मैं आपको ArtRage के बारे में कुछ सुझाव और जानकारी दूंगा, एक कार्यक्रम जो मैं काफी उपयोग कर रहा हूं। जब मैंने पहली बार 2004 में लॉन्च किया था, तो मैंने ArtRage से पेंटिंग शुरू की और यह अभी भी मेरे वर्कफ़्लो में एक प्रधान है।

कस्टम ब्रश टूल में किए गए अग्रिमों को देखना अच्छा है, जो मैं अपने अधिकांश काम में उपयोग करता हूं। मैं पेंटिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा करूंगा और विशिष्ट उपकरणों पर कुछ युक्तियों को प्रकट करूंगा जो मुझे लगता है कि सहायक हो सकते हैं।

मेरा लक्ष्य केवल ArtRage की शक्ति दिखाना नहीं है, बल्कि यह साबित करना है कि आपको पेशेवर कला बनाने के लिए कुछ उपकरणों पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप ArtRage से परिचित हैं, लेकिन अभी तक नवीनतम संस्करण (6) की कोशिश नहीं की है, तो कुछ नई विशेषताओं में कस्टम ब्रश में रंग की गहराई और प्रकाश को समायोजित करने की क्षमता शामिल है।

चिकनाई को पेंसिल में जोड़ा जाता है, स्याही पेन की चिकनाई को जोड़ा जाता है, और आप तेल ब्रश के लिए गहरा प्रभाव और समायोज्य चमक बना सकते हैं। (शुरुआती गाइड के लिए ArtRage में आरंभ करने का तरीका देखें।)

प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों सहित विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, सर्वश्रेष्ठ डिजिटल आर्ट सॉफ़्टवेयर के हमारे राउंडअप को देखें।

01. संदर्भ और मसौदा

मैं जो पेंट करना चाहता हूं, उसके मोटे विचार के साथ, मुझे ऑनलाइन या चित्रों के संग्रह के माध्यम से उपयुक्त संदर्भ मिलते हैं। मैं हमेशा पैलेट की तलाश में हूं जो मुझे और वास्तविक जीवन के संदर्भों में अपील करता है कि मुझे सटीक रूप से पेंट करने में मदद मिले।

अभी स्केच बहुत अच्छा नहीं है – इसका उद्देश्य गेंद को रोल करना है। जैसे ही मैं जाता हूं मुझे कैनवास पर ड्राइंग पसंद है, इसलिए मुझे पता है कि इन विवरणों में से कई मैं पेंट करते ही विकसित होने लगेंगे।

02. संदर्भ फ्रेम

संदर्भों के साथ काम करते समय ArtRage अद्वितीय है। कार्यक्रम आपको अपने काम के बगल में इसे पिन करने की अनुमति देता है जैसा कि आप असली पेंट के साथ काम करते हैं।

उसी दाईं ओर मेरा स्केच एक विशेषता है जिसे न्यू व्यू कहा जाता है। Refs विंडो में, आप अपने काम की एक प्रति खोलने के लिए New View पर क्लिक कर सकते हैं।

यह तब काम आता है जब आप विवरण जोड़ने के लिए अपने काम पर ज़ूम करना शुरू करते हैं जब आप ज़ूम आउट किए बिना अपनी ड्राइंग को उसकी संपूर्णता में देखना चाहते हैं।

03. टूलबॉक्स कस्टमाइज़ करें

टूलबॉक्स पैनल ब्रश का एक कस्टम सेट है जिसका उपयोग मैं अक्सर करता हूं। आप टूलबॉक्स विंडो लॉन्च करके अपना स्वयं का बना सकते हैं (देखें> टूलबॉक्स पैनल पर क्लिक करें)।

जब भी आप अपने टूलबॉक्स में एक प्रीसेट जोड़ना चाहते हैं, राइट-क्लिक करें और टूलबॉक्स में जोड़ें चुनें। आपका टूलबॉक्स प्रत्येक ड्राइंग के साथ रीसेट हो जाएगा। लेकिन आप अपने टूलबॉक्स को प्रत्येक नए भाग के साथ पुनः लोड करने के लिए सहेज सकते हैं।

04. कैनवास की बनावट सेट करें

फिर अपने पेंटिंग कैनवास का चयन करें। यह आपके द्वारा चुने गए ब्रश का जवाब देते हुए टुकड़े के मूड में सुधार करेगा।

वे पेंटिंग प्रक्रिया के दौरान भी आपके काम करने के तरीके से सुसंगत पृष्ठभूमि प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं। मैं कैनवास, वॉटरकलर पेपर से चिपकता हूं, क्योंकि यह एक शानदार दृश्य प्रभाव बनाता है।

05. पहली परत पेंट करें

मैं हमेशा अपनी पृष्ठभूमि पर पारदर्शी पृष्ठभूमि के साथ अपने चित्र बनाता हूं। मैंने स्केच परत को नीचे की परत पर गुणा करने और पेंट करने के लिए सेट किया।

यह मुझे डिफ़ॉल्ट स्केच को गड़बड़ाने की चिंता किए बिना रंग बनाने की अनुमति देता है, और साथ ही पृष्ठभूमि को भरने का एक त्वरित तरीका है।

पेंट भरते समय, मैं पेस्टल टूल का उपयोग करता हूं। यह बड़े क्षेत्रों को संभालने के लिए एकदम सही ब्रश है और इसमें कोई अतिरिक्त विशेषताएं नहीं हैं जो बड़े ब्रशों के साथ काम करते समय आर्टिफैक्ट में देरी कर सकते हैं।

06. स्केच और अनुकूलित पृष्ठभूमि

जब मैं उस दिशा से संतुष्ट होता हूं जिसमें पृष्ठभूमि का रंग लागू होता है, तो मैं स्केच छिपाता हूं और पृष्ठभूमि पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

मैंने Color Sampler टूल का इस्तेमाल किया, Alt को पकड़कर अपनी संदर्भ छवि से रंग निकाला। अभी के लिए, मैं केवल एक पेस्टल ब्रश और दो कस्टम ब्रश का उपयोग करता हूं।

आप पाएंगे कि ArtRage एक ही समय में मिश्रणों को लागू करने और कैनवास पर वास्तविक जीवन के रंग संयोजन की नकल करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आपके पास कोशिश करने के लिए उपकरणों का एक व्यापक सेट नहीं है, जो कुछ कलाकारों को विचलित कर सकता है।

07. स्केच वापस लाओ

जब अधिकांश पृष्ठभूमि हो जाती है, तो मैं मुख्य विषय को ध्यान में लाना शुरू करता हूं।

मुझे लगता है कि यदि आप पहले पृष्ठभूमि को समाप्त करते हैं और फिर विभिन्न परतों पर अपने मुख्य शीर्षक का उपयोग करते हैं, तो यह आसान हो जाता है जब आपको भागों या यहां तक ​​कि अपने अग्रभूमि तत्वों को साफ करना पड़ता है। आकार भी तय करना होगा। इससे समय के साथ-साथ समय और समय की बचत होगी।

08. विवरण पर ध्यान दें

अभी, मुझे रंगों और तत्वों का उपयोग करने के लिए एक अच्छी भावना है, इसलिए उन विवरणों को उजागर करने पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। यह वह जगह है जहां मैं कठोर किनारों, मिश्रणों और बनावट के बीच संतुलन खोजने की कोशिश करता हूं।

मैं हार्ड किनारों के लिए एक कस्टम पेंटब्रश टूल और इंक पेन का उपयोग करता हूं। कुंजी आपके ब्रश के लिए एक अस्पष्टता सेटिंग का चयन करना है ताकि जब आप पेंटिंग करना शुरू करें तो यह ऐक्रेलिक के साथ चित्रित होने पर धोने की तरह काम करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.